नसों के दर्द की समस्या और घरेलू उपचार

नसों के दर्द की समस्या और घरेलू उपचार

सेहतराग टीम

आजकल के सुविधायुक्त जीवन में जहां हमने खुद को आधुनिक कर लिया है वहीं सेहत से जुड़ी तमाम समस्याएं भी खड़ी कर ली हैं जो इस आधुनिक जीवन-शैली की ही देन हैं। ऐसे में नसों के दर्द की समस्या भी हमारे ग़लत जीवन- चर्या की देन है, प्राय: हम इस दर्द को गंभीरता से नहीं लेते जिससे हम खराब स्वास्थ्य को आमंत्रण देते हैं, अगर समय रहते हम नसों के दर्द की समस्या से निजात पाने के लिए उचित उपचार नहीं करते हैं तो इससे निजात पाना मुश्किल हो जाता है। इस समस्या को समय रहते सामान्य घरेलू उपचार से भी ठीक किया जा सकता है।

पढ़ें- हीमोफीलिया की सटीक पहचान और उपचार

ज्यादातर हम दर्द के इलाज के लिए डॉक्टरों के पास जाते हैं जो दवाएं और फिजियोथेरेपी की सलाह देते हैं जिससे पूरी तरह दर्द से निजात नहीं पाया जा सकता, जबकि घरेलू उपाय से कम खर्च में आसानी से नसों के दर्द से छुटकारा मिल सकता है।

सलाह और उपचार की महत्वपूर्ण बातें:

1) हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए विटामिन- B बहुत आवश्यक होता है विशेषकर विटामिन B-12 जो लाल रक्त कणिकाओं के निर्माण में सहायक होता है साथ ही हड्डियों और नसों को मजबूत रखता है। इसकी कमी की वजह से नसों में दर्द की समस्या हो सकती है। इसलिए हमें अपने खानपान में अंडे ,दूध और दूध से बनी हुई चीजों को पर्याप्त रूप से शामिल करना चाहिए।

2) नियमित योग एवं व्यायाम करना चाहिए जिससे मांस पेशियों में लचीलापन एवं संतुलन बना रहता है जिससे नसों में दर्द कम होने में मदद मिलती है। यह 'सायटिक नर्व' के लिए भी लाभदायक होता है।

3) नसों में दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक्यूपंचर चिकित्सा पद्धति भी सहायक होती है। इसमें प्रभावित हिस्से पर सुई लगाई जाती है जिससे एंडोर्फिन और अन्य दर्द निवारक हार्मोन पैदा होता है जो नसों के दर्द को कम करता है।

4) हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन नामक तत्व दर्द और रूमेटाइड आर्थराइटिस के उपचार में उपयोगी है, हम हल्दी को चाय, सब्जी या दूध में मिलाकर ले सकते हैं, इसमें एंटी -ऑक्सीडेंटिव ,एंटी-इन्फ्लामेंट्री और नसों को सुरक्षा प्रदान करने वाले गुण होते हैं।

5) ब्लड प्रेशर और दर्द को कम करने के लिए यूकेलिप्टस का तेल भी लाभकारी होता है इस तेल को हम सूंघ सकते हैं या फिर किसी और तेल में मिलाकर मालिश भी कर सकते हैं। इतना ही नहीं अदरक का तेल भी नसों में तनाव और दर्द दूर करने में सहायक है।

हिदायत:

1) अगर आपको शुगर है तो उसे नियंत्रित रखें क्योंकि शुगर स्तर सामान्य होने से नसों के दर्द से छुटकारा मिलता है।

2) अधिक शराब का सेवन करने से नसों का दर्द बढ़ता है इसलिए शराब का सेवन न करें।

3) नसों का दर्द सामान्यतः रात में बढ़ जाता है। इसलिए अच्छी नींद लेने के लिए कैफीन के सेवन को नियंत्रित करें और 8 घंटे नींद जरूर लें।

4) यदि घरेलू उपचार से नसों के दर्द की समस्या बनी हुई है तो विशेषज्ञों से सलाह जरूर लें।

इसे भी पढ़ें-

घमौरियों में बहुत असरदार हैं ये आसान घरेलू उपाय

फैटी लीवर की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगा आराम

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।